मीठा पानी की एक्वेरियम के लिए बेस्ट मछलियों की लिस्ट

Photo of author
Written By Tamal

I know a lot about pets.

Table of Contents

Read in English: best freshwater fish for aquarium in India

घर में मीठे पानी की मछलियों से भरा एक्वेरियम रखना सुंदरता की बात है। अपने घर में एक्वेरियम रखने से आपके स्वास्थ्य को कई लाभ मिलते हैं, जैसे तनाव कम करना और रक्तचाप कम करना। मीठे पानी की टंकियों का रखरखाव खारे पानी की टंकियों की तुलना में आसान होता है, यही वजह है कि वे अधिक लोकप्रिय हैं।

यदि यह एक मीठे पानी का एक्वेरियम है , तो उपलब्ध विकल्पों की अधिकता के कारण आपको सही मछली चुनना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, और उनमें से कुछ दूसरों के साथ अच्छी तरह से मेल नहीं खाते हैं।

सबसे अच्छी एक्वैरियम मछली चुनते समय , यह विचार करना महत्वपूर्ण है कि आपका टैंक कितना बड़ा है और आप वहां कौन सी अन्य प्रजातियां रहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास पहले से ही बहुत सारे टेट्रा या कैटफ़िश हैं , तो आप भीड़भाड़ और अन्य संभावित समस्याओं को रोकने के लिए समान आवश्यकताओं वाली एक अलग प्रकार की मछली चुनना चाह सकते हैं।

यदि आप मीठे पानी का एक्वेरियम बनाने की योजना बना रहे हैं, तो आप सबसे लोकप्रिय के बारे में जानना चाहेंगे

आपका मीठे पानी का फिश टैंक विभिन्न प्रकार की मछलियों के लिए आदर्श आवास है। चाहे आप अभी शुरुआत कर रहे हैं या आप एक अनुभवी एक्वाइरिस्ट हैं, अपने अगले पालतू जानवर को चुनते समय विचार करने के लिए कई कारक हैं। पानी के तापमान, पानी के रसायन और टैंक के आकार जैसे कारकों को ध्यान में रखा जाना चाहिए क्योंकि ये सभी प्रभावित कर सकते हैं कि आप अपने मीठे पानी के मछली टैंक में किस तरह की मछली रख सकते हैं ।

Subscribe To Our Email Newsletter

सुनहरी मछली

ज़र्द मछली
सुनहरी मछली

सुनहरी मछली (ज़र्द मछली) शायद एक्वैरियम के लिए सबसे लोकप्रिय मीठे पानी की मछली है। इन मछलियों को निरंतर रखरखाव की आवश्यकता होती है, जैसे साप्ताहिक जल परिवर्तन और फिल्टर। सुनहरीमछली विभिन्न आकार, आकार, रंग और नस्लों में आ सकती है।

  • जीवनकाल: 10-15 वर्ष
  • भारत में कीमत: रु। 30-50 प्रति मछली

गप्पी

गप्पी
गप्पी

गप्पी दुनिया की सबसे व्यापक रूप से उपलब्ध एक्वैरियम मछली में से एक है। वे शांतिपूर्ण , आसानी से चलने वाली सामुदायिक मछली हैं और अन्य गैर-आक्रामक मछली प्रजातियों के साथ अच्छी तरह से मिलती हैं।

  • जीवनकाल: 3-4 साल।
  • भारत में कीमत: रु। 20-30 प्रति मछली

संबंधित:   भारत में कानूनी रूप से स्वीकृत पालतू पक्षी मूल्य और जीवनकाल के साथ

पतुरिया

पतुरिया
पतुरिया

मौली मछली कई पीढ़ियों से एक्वैरियम के प्रति उत्साही लोगों के बीच लोकप्रिय रही है। इन मछलियों को उनकी कम रखरखाव देखभाल आवश्यकताओं और चुनने के लिए संभावित प्रजातियों के विस्तृत चयन के लिए जाना जाता है।

  • जीवनकाल: 2-5 वर्ष।
  • भारत में कीमत: रु। 5-15 प्रति मछली
READ  बिल्लियों के लिए घर का बना खाना कैसे तैयार करें?

डिस्कस मछली

चक्र
डिस्कस मछली

डिस्कस सबसे प्रसिद्ध विदेशी मीठे पानी की एक्वैरियम मछली में से एक है । रंग और जटिल चिह्नों के अपने विस्तृत सरगम ​​​​के कारण, डिस्कस दुनिया में सबसे लोकप्रिय उष्णकटिबंधीय एक्वैरियम मछली में से एक है।

  • जीवनकाल: 10-15 वर्ष।
  • भारत में कीमत: रु। 500-1500 प्रति मछली

नियॉन टेट्रा

नियॉन टेट्रा
नियॉन टेट्रा

नियॉन टेट्रा साफ और सुखद मीठे पानी की मछली हैं जो दुनिया भर के शौक़ीन लोगों के टैंकों में पाई जा सकती हैं। वे बहुत आकर्षक, चंचल, देखभाल करने में आसान और शांतिपूर्ण हैं।

  • जीवनकाल: 3-4 साल।
  • भारत में कीमत: रु। 20-50 प्रति मछली

कोरी कैटफ़िश

कोरी कैटफ़िश
कोरी कैटफ़िश

कोरी कैटफ़िश सभी अनुभव स्तरों के लिए सबसे अधिक अनुशंसित मीठे पानी की मछलियों में से एक है। वे कमाल के दिखते हैं, उनकी देखभाल करना आसान है, और वे सुपर फ्रेंडली हैं। व्यक्तित्व के टन के साथ एक शांतिपूर्ण शुरुआत के अनुकूल मछली की तलाश है? तो कोरी कैटफ़िश आपके लिए सबसे अच्छी है।

  • जीवनकाल: 4-5 वर्ष।
  • भारत में कीमत: रु। 40-50 प्रति मछली

किलिफ़िश

किलिफ़िश
किलिफ़िश

किलिफ़िश मुख्यधारा के एक्वैरियम शौक में अच्छी तरह से ज्ञात नहीं हैं और शायद ही कभी स्थानीय मछली भंडार में देखे जाते हैं, लेकिन वे अस्तित्व में सबसे रंगीन मीठे पानी की एक्वैरियम मछली हैं।

  • जीवनकाल: 2-5 वर्ष।
  • भारत में कीमत: रु। 400-500 प्रति मछली

बेट्टा फिश (सियामी फाइटिंग फिश)

बेट़टा मछली
बेट़टा मछली

सबसे अच्छे मीठे पानी की एक्वैरियम मछली में से एक, स्याम देश से लड़ने वाली मछली, या बेट्टा , एक चमकीले रंग की मछली है जिसे अक्सर कार्यालय और घर दोनों में ब्रांडी स्निफ़र्स और सजावटी फूलदानों में अकेले तैरते देखा जाता है। उन्हें अक्सर ‘बेटा’ कहा जाता है और ये गौरमी परिवार का हिस्सा हैं । वे प्रादेशिक मछली होने और ‘लड़ाई’ के लिए जाने जाते हैं यदि दो को एक साथ रखा जाता है या वे अपना प्रतिबिंब देखते हैं। ये मछली शुरुआती लोगों के लिए नहीं हैं और विशेष विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है।

  • जीवनकाल: 2-5 वर्ष।
  • भारत में कीमत: रु। 50-200 प्रति मछली

एंजेलफिश

एंजेलफिश
एंजेलफिश

संभवतः एक्वैरियम शौक में सबसे प्रसिद्ध मीठे पानी की मछली , एंजेलफिश परिवार सिक्लिडे से संबंधित है। अपनी राजसी तैराकी शैली के लिए प्रसिद्ध, एंजेलिश बड़े एक्वैरियम में भव्य जोड़ बनाते हैं।

  • जीवनकाल: 10-12 वर्ष।
  • भारत में कीमत: रु। 10-20 प्रति मछली

चेरी बारबो

चेरी बारबो
चेरी बारबो

चेरी बार्ब्स चमकीले रंग की मछली हैं और उनके परिवार में सबसे लोकप्रिय में से एक हैं। उनके चमकीले रंग और स्कूली शिक्षा की प्रकृति सभी स्तरों के एक्वाइरिस्ट द्वारा पसंद की जाती है। वे हार्डी मछली हैं जो इन मछलियों को विशेषज्ञों या शुरुआती लोगों के लिए एकदम सही बनाती हैं।

  • जीवनकाल: 6-7 वर्ष।
  • भारत में कीमत: रु। 50-100 प्रति मछली

ऑस्कर

ऑस्कर
ऑस्कर

ऑस्कर मछली (वेलवेट सिक्लिड्स के रूप में भी जानी जाती है) समुदाय में मीठे पानी की बहुत लोकप्रिय मछली है। वे सुंदर हैं और उनके तौर-तरीके उन्हें देखने में काफी मजेदार बनाते हैं। लेकिन, ये मछलियाँ बहुत आक्रामक होती हैं और यदि आप इन्हें अन्य मछलियों के साथ रखने का इरादा रखते हैं तो जल्दी ही समस्याएँ पैदा कर सकती हैं। इसलिए हम हमेशा अनुशंसा करते हैं कि किसी एक के मालिक होने से पहले आपके पास एक एक्वाइरिस्ट के रूप में कुछ अनुभव हो।

  • जीवनकाल: 10-15 वर्ष।
  • भारत में कीमत: रु। 200-300 प्रति मछली

सम्बंधित:   कम्पलीट कैट विंटर केयर गाइड इंडिया

ब्रिस्टलेनोज़ प्लेको

ब्रिस्टलेनोज़ प्लेको
ब्रिस्टलेनोज़ प्लेको

ब्रिस्टलेनोज़ प्लेकोस (कभी-कभी बुशी नोज़ प्लेको या ब्रिस्टलेनोज़ कैटफ़िश कहा जाता है ) एक अविश्वसनीय रूप से अनोखी और मज़ेदार मछली की नस्ल है जो मीठे पानी के टैंकों में काफी लोकप्रिय है। वे काफी आराम से हैं। वे आज्ञाकारी मछली हैं जो अन्य शांतिपूर्ण प्राणियों के साथ अच्छी तरह से रहती हैं। क्योंकि प्लेकोस अपना समय टैंक के तल पर बिताते हैं , वे शायद एक्वेरियम में अन्य मछलियों पर भी ध्यान नहीं देंगे।

  • जीवनकाल: 5-10 वर्ष।
  • भारत में कीमत: रु। 300-500 प्रति मछली

ज़ेबरा डैनियो

ज़ेबरा डैनियो
ज़ेबरा डैनियो

Zebra Danios आपके एक्वेरियम में रखने के लिए बहुत लोकप्रिय और मनोरंजक मीठे पानी की मछलियाँ हैं। उनके आकर्षक रंग , कम रखरखाव की देखभाल की आवश्यकताएं, और उच्च गतिविधि स्तर उन्हें किसी भी एक्वैरियम उत्साही के लिए बिल्कुल उपयुक्त बनाता है। Danios एक बहुत ही टिकाऊ और सामाजिक प्रजाति है जो उन्हें किसी भी शुरुआत के लिए एकदम सही मछली बनाती है और किसी भी सामुदायिक मछलीघर में एक चिंगारी जोड़ देगी। वे कई अलग-अलग रंग भिन्नताओं में पाए जा सकते हैं और एक शोलिंग प्रजाति के रूप में, वे आपके टैंक में विविधता और एनीमेशन जोड़ते हैं।

  • जीवनकाल: 2-5 वर्ष।
  • भारत में कीमत: रु। 10-20 प्रति मछली
READ  सर्दियों में अपनी पालतू बिल्ली की देखभाल कैसे करें?

प्लेटी

प्लेटी
प्लेटी

एक रंगीन, कठोर मछली जो प्रजनन में आसान है और जीवित पौधों के साथ बहुत अच्छी लगती है, प्लेटीज़ हमेशा शुरुआती और अनुभवी एक्वैरियम उत्साही दोनों के बीच पसंदीदा में से एक रही है । इन मंत्रमुग्ध करने वाली मछलियों का रंग चमकीला होता है। प्लैटिफ़िश प्रजातियों के भीतर कई नस्लें और संकर इंद्रधनुष के रूप में कई रंगों में आते हैं।

  • जीवनकाल: 3-4 साल।
  • भारत में कीमत: रु। 20-40 प्रति मछली

पर्ल गौरामी

पर्ल गौरामी
पर्ल गौरामी

दुर्लभ मीठे पानी की एक्वैरियम मछली में से एक , गौरमी मछली का एक लोकप्रिय समूह है और सबसे लोकप्रिय किस्मों में से एक मोती है । उनके पूरे शरीर पर सफेद धब्बे और बड़े नाजुक पंखों का एक सुंदर संग्रह है; यह सब आपके एक्वेरियम के लिए एक बहुत ही आकर्षक मछली बनाता है। इन मछलियों को रखते समय आपको थोड़ा अनुभव होना चाहिए। वे आसानी से आपसे कुछ गलतियाँ करवा सकते हैं।

  • जीवनकाल: 4-5 वर्ष।
  • भारत में कीमत: रु। 100-200 प्रति मछली

सतरंगी मछली

सतरंगी मछली
सतरंगी मछली

इंद्रधनुष मछली मछलीघर समुदाय के लिए एक नया अतिरिक्त है, लेकिन कई रंगीन नस्लें हैं, और वे काफी शांतिपूर्ण मछली हैं । परिपक्व होने पर इन आकर्षक रंगों के बावजूद, युवा अक्सर स्टॉक टैंकों में अनदेखी कर देते हैं क्योंकि वे देर से खिलने वाले होते हैं।

  • जीवनकाल: 4-8 वर्ष।
  • भारत में कीमत: रु। 500-700 प्रति मछली

तलवार की पूंछ

हरी तलवार की पूंछ
हरी तलवार की पूंछ

स्वॉर्डटेल बेहद लोकप्रिय है और सबसे सुंदर एक्वैरियम मछली में से एक है और बहुत कठोर है। जंगली में, इसके किनारों पर लाल और पीले रंग के साथ जैतून का हरा शरीर होता है और कभी-कभी इसके पंखों पर रंगीन धब्बे होते हैं। इस रंग के साथ, इसे आमतौर पर ग्रीन स्वॉर्डटेल या रेड स्वॉर्डटेल कहा जाता है । हालांकि, कैद में, इसे शानदार रंगों में बांधा गया है जो आज इसे इतना बेशकीमती बनाते हैं।

  • जीवनकाल: 3-5 वर्ष।
  • भारत में कीमत: रु। 100-200 प्रति मछली

व्हाइट क्लाउड माउंटेन मिनोवा

व्हाइट क्लाउड माउंटेन मिनोवा
व्हाइट क्लाउड माउंटेन मिनोवा

व्हाइट क्लाउड माउंटेन मिनो एक हड़ताली छोटी मछली है जिसकी उत्पत्ति चीन से हुई है। वे अपने पैमाने से रंगों की एक आश्चर्यजनक सरणी को दर्शाते हैं। ये मिननो अद्भुत शुरुआती-अनुकूल मछली हैं । उनकी देखभाल करना आसान है, बहुत गन्दा नहीं है, और सामुदायिक टैंकों में बहुत अच्छी तरह से काम करते हैं। लेकिन किसी एक को खरीदने के लिए जल्दबाजी करने से पहले उनकी मूलभूत आवश्यकताओं को समझना महत्वपूर्ण है

  • जीवनकाल: 5-7 साल।
  • भारत में कीमत: रु। 100-200 प्रति मछली

अफ्रीकी चिक्लिड्स

अफ्रीकी चिक्लिड्स
अफ्रीकी चिक्लिड्स

अफ्रीकी चिचिल्ड मीठे पानी की मछली की एक बड़ी प्रजाति है जो अफ्रीका, एशिया और दक्षिण अमेरिका में उत्पन्न होती है। ये मछलियाँ एक्वाइरिस्टों के बीच एक लोकप्रिय पालतू जानवर हैं , क्योंकि आपके पास खारे पानी की टंकी न होने पर भी रंगों की बड़ी रेंज है जिसे आप रख सकते हैं। प्रत्येक भिन्न प्रकार का स्वभाव भी थोड़ा भिन्न होता है और कैद में लचीला होता है। अफ्रीकी चिचिल्ड मछली का एक अत्यंत सक्रिय समूह हैं, जो उन्हें देखने के लिए पसंदीदा एक्वैरियम बनाते हैं । हालांकि उन्हें विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है, कई अलग-अलग प्रकार के एक्वैरियम मालिकों की शुरुआत के लिए उनकी कठोरता के कारण अच्छे हो सकते हैं।

  • जीवनकाल: 8-10 वर्ष।
  • भारत में कीमत: रु। 800-2000 प्रति मछली

मीठे पानी के होम एक्वेरियम के लिए मछली चुनने के टिप्स

जब आप मछली की खरीदारी के लिए जाते हैं तो यहां कुछ संकेत दिए गए हैं:

  • एक ही प्रजाति के नर और मादा से बचने के लिए सुनिश्चित करें या आप अंत में ब्रीडर बन सकते हैं।
  • ऐसी मछलियों को न चुनें जो अपने किशोर के प्रति शत्रुतापूर्ण हों।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए सही आकार का टैंक खरीदें कि आपकी मछली आरामदायक है और उसके पास पर्याप्त जगह है।
  • सुनिश्चित करें कि आप सक्रिय मछली चुनें और अच्छी तरह तैरें।
  • विभिन्न मछलियों के लिए आवश्यक जल स्थितियों को समझें। ठंडे पानी में पनपने वाली मछलियों को गर्म पानी की जरूरत वाली मछलियों के साथ न मिलाएं।
READ  सर्दियों में एक्वेरियम फिश की देखभाल कैसे करें?

पूछे जाने वाले प्रश्न

एक्वैरियम के लिए सबसे अच्छी मीठे पानी की मछली कौन सी है?

एक्वेरियम के लिए सुनहरी मछली सबसे अच्छी और सबसे लोकप्रिय मीठे पानी की मछली है।

मैं एक टैंक में कौन सी मीठे पानी की मछली एक साथ रख सकता हूँ?

Guppies, Tetras, Swordtails, और Danios कुछ सबसे शांतिपूर्ण मछली प्रजातियां हैं जो एक्वैरियम में सह-अस्तित्व में आ सकती हैं।

घर के एक्वेरियम में कौन सी मछली रखी जा सकती है?

गप्पी और गोल्डफिश बेहद लोकप्रिय एक्वैरियम मछली हैं जो उनके विविध रंगों और पैटर्न के साथ-साथ उनके आसान स्वभाव के लिए धन्यवाद।

देखभाल करने के लिए सबसे आसान पालतू मछली कौन सी है?

मीठे पानी के एक्वैरियम के लिए गोल्डफिश और गप्पी सबसे शुरुआती-अनुकूल मछली हैं।

एक्वेरियम में कितनी मछली होनी चाहिए?

फिश एक्वेरियम में 9 मछलियां रखना शुभ माना जाता है. > दाम्पत्य जीवन में आपसी प्रेम बनाए रखने के लिए इसे मुख्य द्वार के बाईं ओर रखना चाहिए

एक्वेरियम का पानी कितने दिन में बदलना चाहिए?

हर 10 दिन या 2 सप्ताह में इसका पानी जरूर बदलें। हालांकि, पूरा नहीं बल्कि कुल पानी का दस-बीस प्रतिशत ही बदलना होगा। एक्वेरियम की सफाई करते समय ये ध्‍यान रखें कि मछली का भोजन और अन्य अपशिष्ट चीज़ें भी अच्‍छे से साफ की जाएं। एक्वेरियम के कोनों में जमा हुई शैवाल और गंदगी को अच्छी तरह से साफ करें।

एक्वेरियम में ऑक्सीजन बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए?

अक्‍वेरियम में ऑक्‍सीजन का संचार बढ़ाने के लिए लगे वाटर फिल्‍टर और एयर पंप को वायु तत्‍व माना जाता है। वायु तत्‍व का घर में होना आपके घर में पॉजिटिव एनर्जी के प्रवाह को बढ़ाने वाला माना जाता है। अगर अक्‍वेरियम का एयर पंप और फिल्‍टर खराब हो जाए या फिर गंदा हो जाए तो उसे एकदम साफ करवा लेना चाहिए।

घर में कौन सा मछली रखना चाहिए?

लोग अमूमन नारंगी, गोल्डन, काली, लाल मछली अपने एक्वेरियम में रखते हैं। वैसे आठ सुनहरी आैर एक काले रंग की मछली पालना सबसे अच्छा माना गया है। वास्तुशास्त्र के हिसाब से फिश एक्वेरियम रखने से घर में खुशहाली आती है। फिश एक्वेरियम को घर के बीचोंबीच, रसोर्इ घर या बैडरूम में कदापि न रखें।

1 thought on “मीठा पानी की एक्वेरियम के लिए बेस्ट मछलियों की लिस्ट”

Leave a Comment