भारत में सर्वश्रेष्ठ पालतू बिल्लियों की प्रजातियां

UPDATED ON
Photo of author
Written By Tamal Dey

I know a lot about pets.

Table of Contents

Read in English: cat price in India

यदि आपने अभी-अभी इंटरनेट पर पालतू बिल्ली की सर्वश्रेष्ठ नस्लों की खोज की है, तो संभावना है कि आप एक पालतू बिल्ली की तलाश में हैं। तो ठीक है, आप सही जगह पर हैं। इस लेख में, मैंने भारत में सबसे अच्छी पालतू बिल्ली की नस्लों के बारे में विस्तृत जानकारी सूचीबद्ध की है ।

बिल्लियाँ खुद को इंसान की तुलना में एक निश्चित क्षेत्र से अधिक जोड़ती हैं-कुत्ते से एक महत्वपूर्ण अंतर। भारत में कुत्तों की तुलना में बिल्लियाँ कम लोकप्रिय हैं। लेकिन, बिल्ली रखना अधिक फायदेमंद है क्योंकि बिल्लियाँ अपना ख्याल रख सकती हैं, अधिक समय तक जीवित रह सकती हैं, और उन्हें कुत्ते की तुलना में कम ध्यान देने की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, वे कुत्तों की तरह शोर नहीं करते हैं और एक बिल्ली होने का खर्च पालतू कुत्ते की तुलना में बहुत कम है।

बिल्लियाँ इतनी बुद्धिमान, स्नेही और गर्म होती हैं, कि पालतू जानवर के रूप में बिल्ली रखने से खराब मूड को बढ़ाने या अवसाद को ठीक करने में मदद मिलती है, और अक्सर सकारात्मक मनोवैज्ञानिक लाभों से जुड़ी होती है।

बिल्लियाँ बच्चों और महिलाओं के बीच बहुत लोकप्रिय हैं। यूट्यूब कैट वीडियो से भरा पड़ा है, जो उनकी जबरदस्त लोकप्रियता के बारे में बताता है। ज्यादातर मीम्स में कैट फनी चेहरों का बोलबाला है। वे प्यारे हैं और जब वे म्याऊ करने वाले आपके पैरों के खिलाफ खुद को रगड़ते हैं, तो यह आपके दिल को पिघला देता है।

Subscribe To Our Email Newsletter

आइए भारत में कुछ सामान्य रूप से उपलब्ध बिल्ली नस्लों को उनकी कीमत, उपलब्धता, जीवनकाल और अन्य जानकारी के साथ देखें।

मंचकिन कैट

मंचकिन बिल्लियों के बारे में और पढ़ें

बिल्ली की एक अपेक्षाकृत नई नस्ल की विशेषता उसके बहुत छोटे पैरों से होती है, जो एक आनुवंशिक उत्परिवर्तन के कारण होती है, मुंचकिन को बौनी बिल्ली की मूल नस्ल माना जाता है।

बिल्ली की इस नस्ल को केवल 1995 में पेश किया गया था, जिससे उनके स्वास्थ्य के बारे में व्यापक विवाद पैदा हो गया था, उनके आनुवंशिकी के कारण। लेकिन, बिल्ली प्रेमियों द्वारा मंचकिन बिल्लियों को दुनिया में बिल्ली की सबसे प्यारी और सबसे प्यारी नस्ल माना जाता है। मुंचकिन बिल्ली के बच्चे को प्यार से ‘चीज़ बॉल्स’ कहा जाता है।

कुछ स्वास्थ्य समस्याएं हैं जो उनके छोटे पैरों के कारण विकसित हो सकती हैं। लॉर्डोसिस एक ऐसी स्थिति है जिसके कारण रीढ़ की हड्डी नीचे गिर जाती है और हृदय, फेफड़े और श्वासनली पर दबाव पड़ता है, और अंगों के बढ़ने पर यह घातक हो सकता है।

मंचकिन कैट
मंचकिन कैट
  • जीवनकाल: 15 वर्ष
  • भारत में कीमत : रु। 25000

बिली (भारतीय मूल की बिल्ली)

ये भारत में बिल्लियों की सबसे प्रसिद्ध नस्ल हैं। वे बहुत स्नेही, चंचल, सुंदर और भारतीय जलवायु के अनुकूल हैं। वे ज्यादा ध्यान दिए बिना लंबे समय तक जीवित रहते हैं और अपनी जीभ से खुद को साफ करते हैं। उनके छोटे कोट का मतलब है कि आपको शेडिंग के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।

See also  सर्दियों में अपनी पालतू बिल्ली की देखभाल कैसे करें?

लेकिन, ये बिल्लियां अक्सर किचन का खाना खाती हैं या कीमती चीजों को धक्का देकर तोड़ देती हैं। तो सावधान रहें।

Indian Native Cats (Billis)
एक भारतीय मूल की बिल्ली (बिली)

जीवनकाल: 20 वर्ष
भारत में मूल्य : नि: शुल्क-Rs 5000

हिमालयी बिल्ली

हिमालयी बिल्लियों को कलरपॉइंट फ़ारसी के रूप में भी जाना जाता है। शराबी बाल और नीली आँखों के साथ, ये भारत में बिल्लियों की कुछ ख़ूबसूरत नस्लें हैं। इनका कोट ज्यादातर सफेद होता है, लेकिन रंग भिन्नता भी देखी जाती है।

Himalayan Cat
एक हिमालयी बिल्ली

जीवनकाल: 9-15 वर्ष
भारत में कीमत : Rs 10000-20000

मुंबई कैट (बॉम्बे कैट)

ये अविश्वसनीय साथी हमें ब्लैक पैंथर की याद दिलाते हैं। काली फर, सुनहरी आँखों वाला बड़ा और लंबा शरीर, बॉम्बे की बिल्लियाँ बहुत चंचल, ऊर्जावान और शानदार होती हैं। उन्हें गुर सीखने की आदत है। वे अपार्टमेंट के लिए पालतू बिल्लियों के रूप में बहुत आदर्श हैं।

Bombay Cat
बॉम्बे कैट
  • जीवनकाल: 15 वर्ष
  • भारत में कीमत : रु। 10000-20000

काली बिल्ली

काली बिल्ली
काली बिल्ली
  • जीवनकाल: 10-12 वर्ष
  • भारत में कीमत : रु। 30000

मेन कून कैट्स

वे पृथ्वी पर इतिहास में सबसे पुरानी बिल्ली नस्लों के रूप में जाने जाते हैं और उन्हें गोद लेने के लिए सबसे उपयुक्त नस्लों में से एक माना जाता है। वे स्वभाव से काफी अनुकूल होते हैं और गैर-उग्र व्यवहार वाले होते हैं। उन्हें अच्छा व्यवहार करने वाला और मिलनसार रवैया रखने वाला माना जाता है। उन्हें परिवारों के लिए सबसे अच्छी बिल्ली नस्लों में से एक माना जाता है।

मेन कून कैट
मेन कून कैट
  • जीवनकाल: 15 वर्ष
  • भारत में कीमत : रु। 15000-20000

फारसी बिल्ली

फारसी बिल्लियों के बारे में और पढ़ें

यह नस्ल आमतौर पर हॉलीवुड फिल्मों में देखी जाती है ( स्नोबेल याद रखें ?) और अपने लुक से किसी का भी ध्यान खींच सकती है। उनके सफेद लंबे बाल हैं, और टिमटिमाती आंखें हैं। वे फ्रांस और अमेरिका में अधिक लोकप्रिय हैं, लेकिन भारत में भी इस नस्ल की मांग जोर पकड़ रही है। वे स्वभाव से थोड़े उधम मचाते हैं, और उन्हें मालिक के ध्यान और उचित संवारने की आवश्यकता होती है। वे cuddling के लिए सबसे अच्छी बिल्ली की नस्लें हो सकती हैं।

फारसी बिल्ली
फारसी बिल्ली
  • जीवनकाल: 15 वर्ष
  • भारत में कीमत : रु। 10000-20000

Read more about Persian cat

अमेरिकी Bobtail बिल्लियाँ

द अमेरिकन बॉबटेल कैट का सबसे प्यारा हिस्सा इसकी पूंछ है। जैसा कि नाम से पता चलता है, इन बिल्लियों को उनके बोबटेल से पहचाना जा सकता है, यानी लंबाई उनके शरीर की कुल लंबाई का एक तिहाई है। उनके पास एक मजबूत शरीर का प्रकार है और लंबे बालों के साथ चमकदार कोट हैं। ये भुलक्कड़ होते हैं और इनकी आंखें किसी भी रंग की हो सकती हैं। साथ ही, वे स्वभाव से काफी चंचल होते हैं और नए वातावरण के अनुकूल होते हैं।

अमेरिकी Bobtail Cat
अमेरिकी Bobtail Cat
  • जीवनकाल: 15 वर्ष
  • भारत में कीमत : रु। 10000-20000

चित्तीदार बिल्ली

अगर आप खुद को सच्चा पशु प्रेमी मानते हैं तो इस नस्ल को अपनाना एक नेक काम होगा। उनके पूरे शरीर पर भूरे रंग के धब्बे हो गए हैं और उनकी कहानी आमतौर पर उनके शरीर के रंग से अधिक गहरी होती है। वे मजबूत हैं और आसानी से भारतीय जलवायु के अनुकूल हो जाते हैं। वे स्वभाव से स्नेही और काफी मिलनसार होते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात, आपको उन्हें खरीदने की ज़रूरत नहीं है। बस एक पशु आश्रय में चले जाओ, और अपने परिवार के सदस्यों में से एक बनाओ।

चित्तीदार बिल्ली
चित्तीदार बिल्ली
  • जीवनकाल: 15 वर्ष
  • भारत में कीमत : रु। 10000-20000

विदेशी बिल्ली

यह बिल्ली फारसी नस्ल की एक भिन्नता है और अक्सर अपने कोट की प्रकृति के कारण अधिक लोकप्रिय होती है। एक फारसी बिल्ली के विपरीत, एक विदेशी बिल्ली में एक छोटे बालों वाला कोट होता है, जिसका अर्थ है कि संवारना बहुत आसान है। अन्यथा, इसमें फारसी बिल्ली के सभी लक्षण हैं।

विदेशी बिल्ली
विदेशी बिल्ली
  • जीवनकाल: 12-15 वर्ष
  • भारत में कीमत : रु। 25000

एबिसिनियन कैट

इस नस्ल को बहुत बुद्धिमान माना जाता है और इसे आमतौर पर “एबी-ग्रैबर्स” कहा जाता है।

उत्पत्ति:  ये बिल्लियाँ मूल रूप से इथियोपिया की हैं।

सूरत:  बिल्ली के आकार को छोटे से मध्यम के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। इस नस्ल में लाल, नीले, या भूरे रंग में छोटा है और बालों के अपने टिके हुए पैटर्न के लिए पूरी तरह से प्रसिद्ध है।

एबिसिनियन कैट
एबिसिनियन कैट
  • जीवनकाल: 15 वर्ष
  • भारत में कीमत : रु। 30000

अमेरिकन कर्ल कैट

यह एक बहुत ही असामान्य बिल्ली की नस्ल है जिसके कान मुड़े हुए हैं। उन्हें आमतौर पर “पीटर पैन” के रूप में जाना जाता है।

See also  इस Youtuber की मछली ने खुद खेला Pokemon गेम, फिर किया Credit Card का इस्तेमाल!

उत्पत्ति: यह नस्ल मूल रूप से अमेरिका से उत्पन्न हुई है।

सूरत: ये बिल्लियाँ आम तौर पर आकार में छोटी होती हैं और मध्यम लंबाई के बाल होते हैं जो विभिन्न पैटर्न और रंगों में आते हैं जैसे कि सफेद, बकाइन, चांदी, चॉकलेट, भूरा, सोना, आदि। वे बहुत सीधे कानों के साथ पैदा होते हैं जो 3 के बाद मुड़ने लगते हैं। -5 साल आम तौर पर।

अमेरिकन कर्ल कैट
अमेरिकन कर्ल कैट
  • जीवनकाल: 15 वर्ष
  • भारत में कीमत : रु। 10000-20000

अमेरिकी शॉर्टएयर कैट

अमेरिकी शॉर्टएयर बिल्लियों को सबसे दोस्ताना प्रकृति के साथ सबसे अच्छा व्यवहार करने वाली बिल्लियों माना जाता है। यह बिल्ली की एक बहुत ही स्मार्ट नस्ल भी है जो मजबूत और परिष्कृत मानसिक कौशल के साथ अति सक्रिय है। उन्हें संयुक्त राज्य की सर्वश्रेष्ठ बिल्ली नस्लों में माना जाता है।

अमेरिकी शॉर्टएयर कैट
अमेरिकी शॉर्टएयर कैट
  • जीवनकाल: 15 वर्ष
  • भारत में कीमत : रु। 10000-20000

उत्पत्ति:  इन बिल्लियों की उत्पत्ति अमेरिका से हुई है। उनके बारे में यहाँ और पढ़ें ।

सूरत:  ये बिल्लियाँ आम तौर पर मध्यम आकार की होती हैं और जैसा कि नाम से पता चलता है कि उनके छोटे बाल हैं और वे कई रंगों जैसे लाल, सफेद, नीले, चांदी, क्रीम आदि में देखी जाती हैं। बिल्ली का जीवन काल आमतौर पर लगभग 15- 20 साल और कुछ बहुत मजबूत शिकार प्रवृत्ति के लिए जाना जाता है।

सिंगापुर कैट

सिंगपुरा बिल्ली, जिसे अपने छोटे आकार के कारण “फॉरएवर किटन” के रूप में भी जाना जाता है, भारत में पाई जाने वाली सबसे छोटी बिल्ली की नस्लों में से एक है। इस बिल्ली का वजन करीब 8 पाउंड है और यह जिंदगी भर ऐसे ही रहती है। उनका मूल सिंगापुर में है और गटर में रहने के उनके शौक के कारण उन्हें ” ड्रेन बिल्ली के बच्चे” के रूप में जाना जाता था।

सिंगापुर कैट
सिंगापुर कैट
  • जीवनकाल: 15 वर्ष
  • भारत में कीमत : रु। 25000

यदि आप घर में एक छोटा पालतू बिल्ली का बच्चा चाहते हैं, तो आप अपने लिए एक सिंगपुरा बिल्ली पा सकते हैं।

उत्पत्ति:  सेबल-रंगीन बर्मी बिल्ली और काले अमेरिकी शॉर्टएयर बिल्ली की क्रॉसब्रीड।

द बिरमन कैट

Birman बिल्ली भारत में पाई जाने वाली सबसे खूबसूरत बिल्ली नस्लों में से एक है। इसे “बर्मा की पवित्र बिल्ली” भी कहा जाता है। ऐसा माना जाता है कि इसकी उत्पत्ति बर्मा से हुई थी और बाद में इसे फ्रांस ले जाया गया जहां यह अधिक लोकप्रिय हो गया।

द बिरमन कैट
द बिरमन कैट
  • जीवनकाल: 15 वर्ष
  • भारत में कीमत : रु। 15000-20000

यह एक पालतू जानवर के रूप में रखने के लिए एक अद्भुत बिल्ली है क्योंकि इसे बहुत अधिक रखरखाव की आवश्यकता नहीं होती है। वे लोगों के अनुकूल हैं और उन्हें अपने आसपास के लोगों के साथ रहने में आराम मिलता है।

रैगडॉल कैट

रैगडॉल एक बड़ी बिल्ली है जिसके विभिन्न रंग बिंदु और नीली आँखें हैं। Ragdolls सबसे शांतचित्त बिल्ली नस्लों में से एक है। ये बिल्लियाँ बेहद शांत और कोमल स्वभाव की होती हैं।

रैगडोल एक महान पारिवारिक पालतू बिल्ली हैं और वे बच्चों और अन्य पालतू जानवरों के आसपास रहना भी पसंद करते हैं। जब आप घर जाते हैं तो वे आपका अभिवादन करना पसंद करते हैं और आपके साथ आपके बिस्तर पर सोएंगे। वे शांत बिल्लियाँ हैं और यदि आप शोर के प्रति असहिष्णु हैं तो यह कोई अशांति नहीं होगी।

यदि आप एक ऐसी बिल्ली को अपनाना चाहते हैं जो मिलनसार, स्नेही, शांत और शांतचित्त हो, तो आगे नहीं देखें रैगडॉल आपके लिए सही पालतू बिल्ली है। उन्हें पहली बार मालिकों के लिए सबसे अच्छी बिल्ली नस्लों के रूप में भी माना जाता है

रैगडॉल कैट
रैगडॉल कैट
  • जीवनकाल: 15 वर्ष
  • भारत में कीमत : रु। 30000

ब्रिटिश शॉर्टएयर कैट

ब्रिटिश शॉर्टएयर आसान और  स्वतंत्र  बिल्ली नस्लों हैं। ये बिल्लियाँ आम तौर पर शांत होती हैं और उन्हें  अन्य बिल्लियों की तरह पालतू होना पसंद नहीं  है। वे बहुत सक्रिय नहीं हैं और आम तौर पर वापस रखे जाते हैं।

ब्रिटिश शॉर्टहेयर अलग-अलग रंगों में आते हैं लेकिन ग्रे एक लोकप्रिय विकल्प बना हुआ है। ये बिल्लियाँ भारत में लोकप्रियता प्राप्त कर रही हैं लेकिन अन्य बिल्लियों की तरह बहुत लोकप्रिय नहीं हैं।

ब्रिटिश शॉर्टएयर कैट
ब्रिटिश शॉर्टएयर कैट
  • जीवनकाल: 15-18 वर्ष
  • भारत में कीमत : रु। 20000

स्कॉटिश फोल्ड Cat

आप कितने स्विफ्टी हैं, इस पर निर्भर करते हुए, आप पहले से ही ~ कुलीन बिल्ली नस्ल ~ से परिचित हो सकते हैं जिसे स्कॉटिश फोल्ड कहा जाता है। उनका नाम उनके मुड़े हुए कानों से मिलता है, और उनकी बड़ी आँखें उन्हें एक अलग रूप देती हैं। स्कॉटिश फोल्ड एक मध्यम आकार की नस्ल (9 से 13 पाउंड) है, और वे अपने मालिकों के प्रति जुनूनी हैं। वे मानवीय स्नेह के लिए जीते हैं, और वे तेज शोर से नहीं डरते हैं, जिसका अर्थ है कि यदि आप एक बड़े शहर में रहते हैं तो वे एक अच्छे फिट हैं।

See also  Rottweiler Dog एक आदमी को काटता है। मालिक को 12 साल बाद जेल हुई
स्कॉटिश फोल्ड Cat
स्कॉटिश फोल्ड Cat
  • जीवनकाल: 10-15 वर्ष
  • भारत में कीमत : रु। 50000

सोमाली कैट

सोमाली कैट
सोमाली कैट
  • जीवनकाल: 12-16 वर्ष
  • भारत में कीमत : रु। 20000

ओरिएंटल शॉर्टएयर कैट

ओरिएंटल शॉर्टहेयर बिल्लियाँ अपने मालिकों के लिए थोड़ी परेशानी पैदा कर सकती हैं, लेकिन केवल इसलिए कि वे आपसे बहुत प्यार करेंगी। वे बिल्ली के प्रकार हैं जो आपके लैपटॉप पर झूठ बोलेंगे जब आप काम करने की कोशिश कर रहे हों, जब आप खाना पकाने के बीच में हों तो काउंटर पर चढ़ें, और दरवाजे पर म्याऊ करें यदि आप उन्हें बंद करते समय उन्हें बंद कर देते हैं शॉवर लें। लेकिन वे वास्तव में पुरस्कृत जानवर हो सकते हैं और साहचर्य की आपकी आवश्यकता को पूरा करेंगे। ओरिएंटल लोग गोद में रहने वाली बिल्लियों से ज्यादा खुश हैं, इसलिए यदि आप एक ऐसी बिल्ली की तलाश कर रहे हैं जो आपकी तरफ से चिपकेगी तो कोई फर्क नहीं पड़ता।

ओरिएंटल शॉर्टएयर Cat
ओरिएंटल शॉर्टएयर कैट
  • जीवनकाल: 15 वर्ष
  • भारत में कीमत : रु। 20000

डेवोन रेक्स कैट

डेवोन रेक्स नस्ल की तुलना अक्सर कुत्तों से की जाती है , क्योंकि वे हमेशा अपने इंसानों के साथ रहना चाहते हैं-बिल्कुल एक पिल्ला की तरह। वे हर जगह आपका पीछा करेंगे, लेकिन उन्हें ज्यादा ध्यान देने की जरूरत नहीं है। डेवोन बस आप जो कुछ भी कर रहे हैं उसका हिस्सा बनना चाहते हैं-अगर वे बहुत लंबे समय तक अकेले रह जाते हैं तो वे भी निराश हो जाते हैं! ये लोग अधिकतम 9 पाउंड के आसपास हैं, इसलिए यदि आप एक छोटी सी जगह में रहते हैं तो वे एक अच्छा विकल्प हैं।

डेवोन रेक्स बिल्ली
डेवोन रेक्स बिल्ली
  • जीवनकाल: 10-15 वर्ष
  • भारत में कीमत : रु। 40000

निष्कर्ष

आपको यह लेख पसंद आया? क्या मुझे इस सूची में आपकी पसंदीदा बिल्ली को शामिल करना याद आया? टिप्पणियों में क्या है मुझे जानने दें। इसके अलावा, कृपया इस लेख को अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।

अस्वीकरण : पिक्साबे, पेक्सल्स और अन्य रचनात्मक कॉमन्स छवियों की छवि सौजन्य। कोई भी चित्र मेरी संपत्ति नहीं है। किसी भी विवाद के लिए कृपया मुझसे संपर्क करें।

संदर्भ

  1. https://cfa.org/breeds/

पूछे जाने वाले प्रश्न

पालतू जानवर के रूप में सबसे अच्छी बिल्ली की नस्ल कौन सी है?

फ़ारसी, मुख्य कून, रैगडॉल और स्याम देश की बिल्लियाँ बहुत ही आदर्श बिल्ली की नस्लें हैं।

नंबर 1 बिल्ली की नस्ल क्या है?

फ़ारसी बिल्लियाँ और विदेशी शॉर्टहेयर बिल्लियाँ सबसे प्रिय बिल्ली की नस्लों में नंबर 1 की स्थिति के लिए लड़ती हैं।

शुरुआती लोगों के लिए सबसे अच्छी बिल्ली कौन सी है?

मेन कून बिल्ली शुरुआती लोगों के लिए एक अच्छी बिल्ली हो सकती है।

भारत में एक बिल्ली की कीमत कितनी है?

भारत में अधिकांश बिल्ली की नस्लें 10000 से 20000 रुपये के दायरे में आती हैं

स्नोबेल बिल्ली की नस्ल क्या है?

स्नोबेल, स्टुअर्ट की लोकप्रिय बिल्ली, एक फारसी बिल्ली है

3 thoughts on “भारत में सर्वश्रेष्ठ पालतू बिल्लियों की प्रजातियां”

Leave a Comment