सर्दियों में एक्वेरियम फिश की देखभाल कैसे करें?

UPDATED ON
Photo of author
Written By Tamal Dey

I know a lot about pets.

Read in English: Aquarium Winter Care Complete Guide

मछली और एक्वैरियम प्रेमियों दोनों के लिए सर्दी वास्तव में एक कठिन मौसम है। ठंडे खून वाले जलीय जंतु होने के कारण, मछलियों को सर्दियों के दौरान विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है।

सर्दियों में फिश टैंक का रखरखाव आपके एक्वैरियम मछली के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि ठंडा तापमान दृष्टिकोण है। सर्दियों के महीनों के दौरान मछलियां तनावग्रस्त हो सकती हैं , जिससे स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

तापमान गिरने पर अपनी मछली को पनपने में मदद करने के लिए इस सरल गाइड का पालन करें।

सर्दियों में एक्वैरियम के लिए हीटर जरूरी क्यों हैं?

मनुष्यों सहित अधिकांश स्तनधारी एंडोथर्मिक हैं । इसका मतलब यह है कि वे अपने स्वयं के चयापचय के माध्यम से गर्मी पैदा करने और अपने शरीर के ऊतकों को गर्म करने में सक्षम हैं। इस प्रकार, हम उन्हें ” गर्म खून वाले जानवरों ” के रूप में वर्गीकृत करते हैं ।

अधिकांश मछलियाँ सरीसृप और उभयचरों की तरह एक्टोथर्म हैं । इसलिए, उनके शरीर गर्मी पैदा नहीं कर सकते । ये ” ठंडे खून वाले जानवर ” बाहरी स्रोतों का उपयोग या तो गर्म करने या ठंडा करने के लिए करते हैं ।

एक्वेरियम विंटर केयर टिप्स

यहां आपके एक्वेरियम में मछलियों की भलाई के लिए याद रखने योग्य कुछ बिंदु दिए गए हैं।

See also  सर्दियों में अपने पालतू कुत्ते की देखभाल कैसे करें?

पर्याप्त तापमान

एक्वेरियम में मछली रखने के लिए आपको उनके विकास को सक्षम करने के लिए उनके प्राकृतिक आवास के तापमान को फिर से बनाने की आवश्यकता होती है । इस प्रकार, यदि आपके पास ठंडे शहरों में सर्दियों में मछली का टैंक है तो आपके पास एक कुशल हीटिंग सिस्टम होना चाहिए ।

इसके आसपास एक थर्मामीटर होना भी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपको फिश टैंक के आंतरिक तापमान को नियंत्रित और नियंत्रित करने की अनुमति देगा । पानी ज्यादा गर्म होने पर मछलियों को परेशानी होगी।

पंप के बारे में क्या?

सर्दियों के दौरान मछली टैंक के जल परिसंचरण पंप को बंद करना एक अच्छा विचार है , मुख्य रूप से जब एक बड़े टैंक में रहने वाली विभिन्न प्रकार की मछलियों के साथ व्यवहार किया जाता है।

फिश टैंक के बारे में

  • एक विस्तृत मछली टैंक प्राप्त करना एक आदर्श विकल्प है।
  • आपको सर्दियों में (गर्मियों में भी) एक्वेरियम को बाहर नहीं छोड़ना चाहिए। सूरज की रोशनी की अच्छी घटना के साथ हवादार वातावरण बेहतर होता है।

संतुलित शीतकालीन भोजन

अधिकांश मछलियाँ सर्दियों के दौरान अपने खाने की आदतों में बदलाव करती हैं । जब पर्याप्त ताप हो, तो आपको मछली को दिन में 2 से 4 बार खिलाना चाहिए – बशर्ते तापमान 12ºC से अधिक हो। लेकिन, जब आप मछलियों को हाइबरनेशन में जाने देते हैं, तो आपको उन्हें दिन में केवल एक बार खिलाना चाहिए।

यह अभ्यास आवश्यक भोजन परिवर्तनों का सम्मान करता है लेकिन इसके लिए बहुत अधिक देखभाल की आवश्यकता होती है। उन्हें पूरे सर्दियों में मछली टैंक के तापमान के स्थायी नियंत्रण की भी आवश्यकता होती है।

क्या आपका फिश टैंक इकोसिस्टम अच्छी तरह से संतुलित है?

यह पता लगाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आपके फिश टैंक का पानी अच्छी तरह से संतुलित है या नहीं, यह देखना है कि मछलियां किस तरह का व्यवहार करती हैं। वे बहुत संवेदनशील होते हैं और तुरंत अनुपयुक्त स्थितियों के लक्षण दिखाते हैं।

जब एक एक्वेरियम के अंदर तापमान में संतुलन होता है तो मछलियां अपना भोजन और तैराकी की दिनचर्या जारी रखती हैं। लेकिन अगर टैंक में पानी बहुत ठंडा है, तो मछली अपनी जीवित रहने की रणनीति के अनुकूल हो जाएगी । मुख्य रूप से, वे फिश टैंक के तल पर गतिहीन रहेंगे और इधर-उधर तैरेंगे नहीं।

See also  Rottweiler Dog एक आदमी को काटता है। मालिक को 12 साल बाद जेल हुई

आप उसी व्यवहार से बता सकते हैं कि उन्हें सर्दियों के दौरान पर्याप्त भोजन नहीं मिल रहा होगा ।

सर्दियों के दौरान आपको अपनी मछली की देखभाल दोगुनी करनी चाहिए । उनके टैंक को ठीक से बनाए रखना उनकी सुरक्षा का सबसे अच्छा तरीका है।

अपने एक्वेरियम को बाहरी मौसम के संपर्क में न आने दें

आपका एक्वेरियम हमेशा एक निश्चित तापमान के अंतर्गत होता है। लेकिन अगर आप अपने एक्वेरियम को बाहर के मौसम के संपर्क में आने देते हैं , उदाहरण के लिए, आप रात में एक्वेरियम के पास की खिड़की को बंद करना भूल गए और आपकी मछलियां बाहर के सर्द मौसम के संपर्क में आ गईं।

यह अच्छा नहीं है!

तापमान की नियमित निगरानी करें

बेहतर रीडिंग प्राप्त करने के लिए थर्मामीटर मीटर का उपयोग करें । अपने पानी को 24-28ºC के आसपास रखें । बेवजह ज्यादा ठंडा या ज्यादा गर्म न जाएं।

संक्षेप में, तापमान को आरामदायक रखें ।

सुनिश्चित करें कि हीटर आपके टैंक के लिए पर्याप्त है

कई बार लोग बिना किसी पूर्व जानकारी के पहली बार एक्वेरियम खरीदते हैं। वे कभी-कभी एक बड़े टैंक के लिए एक छोटा हीटर खरीदते हैं। एक ऐसा हीटर जो कभी भी फुल टैंक को कवर नहीं कर सकता।

इसलिए, सुनिश्चित करें कि आपका हीटर आपके टैंक से मेल खाता हो।

पानी को साफ रखें

सुनिश्चित करें कि आपका पानी साफ है। एक गुणवत्ता परीक्षण किट खरीदें इसका उपयोग करें और सुनिश्चित करें कि आपका पानी स्वीकार्य है। जांचें कि आपके फ़िल्टर पूरी तरह से काम कर रहे हैं और टैंक के अंदर कोई कवक या तृतीय-पक्ष सामग्री नहीं है।

पूरे पानी को बदलने से बचें

सर्दियों के मौसम में कृपया टैंक के अंदर पूरा पानी बदलने से बचें।

पानी बदलते समय सावधानी बरतें और टैंक के अंदर आधे से कम पानी बदलने की कोशिश करें। सर्दियों में मछलियां बीमारी की चपेट में अधिक आती हैं।

अपनी मछलियों पर कड़ी नज़र रखें

हम यह नहीं कह रहे हैं कि आपको अपनी मछलियों की 24/7 निगरानी करनी चाहिए, लेकिन सर्दियों में अचानक तापमान में बदलाव के साथ, मछलियां तनाव में आ जाती हैं। और अगर ऐसा होता है, तो वे सामान्य फंगल रोग और सफेद दाग से पीड़ित हो सकते हैं। उन पर नजर रखें। यदि आपकी कोई मछलियां पकड़ती हैं तो उन्हें उचित दवा खिलाना सुनिश्चित करें।

See also  बिल्लियों के लिए घर का बना खाना कैसे तैयार करें?

स्वस्थ खिलाओ

जैसे आप अच्छी डाइट लेते हैं। आपकी मछली में भी एक होना चाहिए। उन्हें स्वस्थ खिलाएं, उन्हें पौष्टिक भोजन खिलाएं। आप विटामिन की पूर्ति के लिए जमे हुए भोजन का सेवन कर सकते हैं।

ओवरफीड न करने की कोशिश करें

हां, ज्यादा खाना उनके लिए भी बुरा है।

आहार में अचानक बदलाव उन्हें प्रभावित कर सकता है। इसलिए उन्हें ज्यादा खाने से बचें और उन्हें हर दिन लगभग 1 बार खिलाएं।

अगर मछलियां बीमार हैं

एंटीबायोटिक दवाओं के साथ उनका इलाज करें। इस मामले में पहले पशु चिकित्सक से परामर्श करना बेहतर है। आप उन्हें मारना नहीं चाहते, क्या आप?

सच कहा जाए, तो सर्दियों में आप सामान्य से अधिक अपनी मछली के बारे में चिंता कर सकते हैं। हम समझ गए। लेकिन उचित निर्देशों और कदमों से आप अपनी मछलियों की देखभाल कर सकते हैं और सर्दियों में भी उन्हें स्वस्थ और मज़ेदार जीवन दे सकते हैं।

Leave a Comment